फ़िरदौस ख़ान  

कांग्रेस नेता राहुल गांधी खाने के बहुत शौक़ीन हैं. ऐसा नहीं है कि वे सिर्फ़ खाना ही पसंद करते हैं, बल्कि वे अच्छा खाना पका भी लेते हैं. पिछले दिनों वे राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती के घर गए. वहां उन्होंने लालू प्रसाद यादव के साथ मिलकर चम्पारण मटन बनाया. लालू प्रसाद यादव ने अपने पसंदीदा चम्पारण मटन की रेसिपी राहुल गांधी के साथ शेयर की. वे राहुल गांधी को चम्पारण मटन बनाने का तरीक़ा बता रहे थे और उनके कहे मुताबिक़ राहुल गांधी मटन पका रहे थे. उन्होंने पहले मटन में कटा हुआ प्याज़, अदरक का पेस्ट, हल्दी, धनिया, मिर्च, नमक, तेल और दीगर मसाले मिलाए. फिर उसे देग़ची में डालकर पकाया. उसमें साबुत लहसुन भी डाला. वे मटन को लगातार करछी से चला रहे थे. इस दौरान मीसा भारती भी उनकी मदद कर रही थीं. इस दौरान दोनों ने ख़ूब बातें भी कीं. लालू प्रसाद यादव बताते हैं कि ये मटन उन्होंने बिहार से मंगवाया है. 

राहुल गांधी उनसे उनका पसंदीदा विदेशी खाना पूछते हैं, तो वे बताते हैं कि उन्हें थाई फ़ूड बहुत पंसद हैं. इस पर राहुल गांधी कहते हैं कि मेरी बहन प्रियंका थाई फ़ूड बनाती है. मैं आपके लिए ज़रूर भिजवाऊंगा.
इस दौरान उनकी बेटी मीसा भारती बताती हैं कि उनके पिता की जो इच्छा होती है, वही खाते हैं. घर में जो खाना रखा होता है, वह नहीं खाते.       

खाना पकाने के बाद राहुल गांधी, लालू प्रसाद यादव और तेजस्वी यादव खाना खाने बैठते हैं. लालू प्रसाद यादव की बेटियां सभी को खाना परोसती हैं. इस दौरान राहुल गांधी बताते हैं कि जब वे यूरोप में रहते थे, तो उन्हें खाना बनाना सीखना पड़ा. बेसिक चीज़ें वे बना लेते हैं.
वे कहते हैं कि मेरी बहन ने कहा है कि मैं ये थोड़ा उसके लिए लेता आऊं. अगर मैं उसके लिए लेकर नहीं गया तो बड़ी दिक़्क़त हो जाएगी. इस पर मेज़बान कहते हैं कि ज़रूर.   


इस बारे में राहुल गांधी के यूट्यूब चैनल पर आज एक वीडियो पोस्ट किया गया है. इस वीडियो के आख़िर में प्रियंका मटन खाते हुए दिखाई देती हैं. उन्होंने लालू प्रसाद यादव के चम्पारण मटन स्पेशल की तारीफ़ भी की. चम्पारण मटन दिल्ली में भी ख़ूब पसंद किया जा रहा है. यहां मिट्टी की हांडी में पका चम्पारण मटन भी मिल रहा है.

दरअसल राहुल गांधी को जब भी वक़्त मिलता है वे दिल्ली की गलियों में निकल पड़ते हैं. पुरानी दिल्ली का खाना उन्हें जामा मस्जिद के इलाक़े में ख़ींच लाता है. गुज़श्ता रमज़ान मंगलवार में वे दिल्ली में स्ट्रीट फ़ूड का ज़ायक़ा चखने निकल पड़े. जामा मस्जिद इलाक़े में उन्होंने रमज़ान के महीने में मिलने वाली ख़ास तरह की चाट खायी और मुहब्बत का शर्बत भी पीया, जो दूध और तरबूज़ से तैयार किया जाता है. इसके बाद उन्होंने यहां के जवाहर होटल में खाना खाया. उन्हें पुरानी दिल्ली के टिक्के और छोले भठूरे बहुत पसंद हैं.

जामा मस्जिद के लोग बताते हैं कि राहुल गांधी अकसर यहां आते रहते हैं. कुछ साल पहले वे सफ़ेद कुर्ते पायजामे में टोपी लगाकर यहां के एक होटल में आकर बैठ गए. उन्होंने वेटर को टिक्का लाने का ऑर्डर दिया. वे अकेले ही थे. वेटर ने उन्हें पहचान लिया और होटल के मालिक को बताया. फिर क्या था. वहां भीड़ इकट्ठी हो गई और फिर पुलिस आ गई. उन्हें सुरक्षा घेरे में लिया गया. राहुल गांधी को यहां का खाना इतना पसंद है कि वे अपनी सुरक्षा की परवाह किए बग़ैर शाहजहानाबाद पहुंच जाते हैं.      

जामा मस्जिद जाने से पहले राहुल गांधी ख़ान मार्केट गए. वहां उन्होंने चाट और गोल गप्पे खाये. इस दौरान लोगों की भीड़ जमा हो गई. लोग उनकी तस्वीरें खींचने लगे.      

क़ाबिले ग़ौर है कि दुनिया की सबसे महंगी खुदरा हाई स्ट्रीट में शुमार दिल्ली की ख़ान मार्केट में भी राहुल गांधी का आना-जाना लगा रहता है. उन्हें यहां कॉफ़ी पीते हुए या बाज़ार की बाहरी तरफ़ बुक शॉप्स में किताबों के वर्क़ पलटते देखा जा सकता है. 

   

ईद मिलाद उन नबी की मुबारकबाद

ईद मिलाद उन नबी की मुबारकबाद

फ़िरदौस ख़ान की क़लम से

Star Web Media

ई-अख़बार पढ़ें

ब्लॉग

एक झलक

Followers

Search

Subscribe via email

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

साभार

इसमें शामिल ज़्यादातर तस्वीरें गूगल से साभार ली गई हैं