फ़िरदौस ख़ान 
राहुल गांधी एक ऐसे नेता हैं, जो अपना वादा ज़रूर निभाते हैं. अब तेलंगाना में भी उनकी पार्टी कांग्रेस ने किसानों से किया अपना वादा पूरी ईमानदारी से निभाया है. राहुल गांधी ने तेलंगाना में किसानों को राहत देने का वादा किया था.  

तेलंगाना की कांग्रेस सरकार ने किसानों का दो लाख रुपये तक क़र्ज़ माफ़ करने का ऐलान किया है. राज्य के मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने कहा कि 12 दिसम्बर 2018 से 9 दिसम्बर 2023 के बीच जिन किसानों ने दो लाख रुपये तक का क़र्ज़ लिया है, उन्हें एकमुश्त माफ़ कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि पात्रता शर्तों सहित ऋण माफ़ी का विवरण जल्द ही एक सरकारी आदेश में घोषित किया जाएगा. क़र्ज़ माफ़ी से राज्य के ख़ज़ाने पर तक़रीबन 31 हज़ार करोड़ रुपये का भार पड़ेगा. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार दो लाख रुपये के कृषि ऋण माफ़ी के अपने चुनावी वादे को पूरा कर रही है.
 
कांग्रेस नेता व सांसद राहुल गांधी ने तेलंगाना के किसान परिवारों को बधाई देते हुए कहा है कि कांग्रेस सरकार ने आपके 2 लाख रुपये तक के सभी ऋण माफ़ कर ‘किसान न्याय’ के संकल्प को पूरा करने की दिशा में ऐतिहासिक क़दम बढ़ाया है- जो 40 लाख से ज़्यादा किसान परिवारों को क़र्ज़ मुक्त बनाएगा.
जो कहा, कर के दिखाया- यही नियत है और आदत भी.
कांग्रेस सरकार का मतलब है- राज्य का ख़ज़ाना किसानों और मज़दूरों समेत वंचित समाज को मज़बूत बनाने में ख़र्च होने की गारंटी, जिसका उदाहरण है तेलंगाना सरकार का यह फ़ैसला. 
हमारा वादा है- कांग्रेस जहां भी सरकार में होगी, हिंदुस्तान का धन ‘हिंदुस्तानियों’ पर ख़र्च करेगी, ‘पूंजीपतियों’ पर नहीं.

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने लिखा कि तेलंगाना में कांग्रेस पार्टी ने किसानों का क़र्ज़ माफ़ करने का वादा किया था. उस वादे को पूरा करते हुए हमारी तेलंगाना सरकार ने फ़ैसला लिया है कि किसानों के क़र्ज़ माफ़ किए जाएंगे. इससे क़र्ज़ में डूबे 40 लाख किसानों को राहत मिलेगी. 
कांग्रेस मानती है कि देश का सारा धन देश की जनता का है और उसे जनता की भलाई में ही ख़र्च होना चाहिए. हमने राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी किसानों का क़र्ज़ माफ़ किया था. जब केंद्र में हमारी सरकार थी तो देश भर के किसानों का 72 हज़ार करोड़ रुपये का क़र्ज़ माफ़ किया गया था. 
कांग्रेस पार्टी किसानों, मज़दूरों, आदिवासियों, दलितों, वंचितों और मध्य वर्ग के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है.

ईद मिलाद उन नबी की मुबारकबाद

ईद मिलाद उन नबी की मुबारकबाद

फ़िरदौस ख़ान की क़लम से

Star Web Media

ई-अख़बार पढ़ें

ब्लॉग

एक झलक

Followers

Search

Subscribe via email

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

साभार

इसमें शामिल ज़्यादातर तस्वीरें गूगल से साभार ली गई हैं